बिहार: भागलपुर में 2 जुलाई से मिलेंगे 85 रूपए में एलईडी बल्ब।

By:VOB.

भागलपुर में उजाला योजना के तहत पहले चरण में 85-85 रुपये में डेढ़ लाख एलईडी बल्ब बेचे जाएंगे। मायागंज स्थित साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के कार्यालय में बल्ब बेचे जाएंगे। दो जुलाई से जिलाधिकारी आदेश तितरमारे इसका उद्घाटन करेंगे।

कार्यपालक अभियंता राजीव रंजन ने बताया कि यह योजना गांव और शहर दोनों के उपभोक्ताओं के लिए है। एलईडी बल्ब की कीमत बाजार में 250 से 350 रुपये तक है। ये ब्लब तीन से सात वाट तक के होते हैं, जबकि सरकार की तरफ से बिकने वाले बल्ब तीन से पांच वाट के हैं। एक उपभोक्ता को अधिक से अधिक दस एलईडी बल्ब मिल सकते हैं। इसके लिए उसे बिजली बिल की कॉपी लानी होगी।

अगर कोई किराये पर रहता है तो उसे मकान मालिक से लिखवाकर लाना होगा। पहले चरण में डेढ़ लाख बल्ब बिक्री के लिए भागलपुर आए हैं। बाद में और भी बल्ब आएंगे। बल्ब की बिक्री के लिए दूसरे केंद्र भी बनाए जाएंगे। फ्रेंचाइजी कंपनी बीईडीसीपीएल को भी बल्ब बेचने के लिए दिया जा सकता है। एलईडी बल्ब बेचने का मकसद ऊर्जा की क्षति को रोकना है। साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ईईसीएल कंपनी का बल्ब बेचेगी। शुरुआत में एलईडी बल्ब बेचे जाएंगे, इसके बाद एलईडी ट्यूब और पंखे भी बेचे जाएंगे।

Advertisements