जमुई से नक्सलियों के पास मिला चाइना मेड हैंड ग्रेनेड, हथियारों का जखीरा भी बरामद। 


पुलिस ने गिरफ्तार दो नक्सलियों की निशानदेही पर भारी मात्रा में हथियारों का जखीरा बरामद किया है। इनमें कई हथियार जमीन में गाड़कर रखे गए थे। नक्सलियों के पास से दो हैंड ग्रेनेड बरामद किये गए हैं, जिनमें एक चाइना निर्मित है। अब पुलिस यह खंगालने में लगी है कि आखिर नक्सलियों तक यह कैसे पहुंचा? इसका चाइना से क्या कनेक्शन है?
जमुई एसपी जयंतकांत ने बताया कि बरहट थाना क्षेत्र के भलुका जंगल में नक्सलियों के जमावड़े की सूचना पर जब सर्च अभियान चलाया गया तो दो नक्सली गिरफ्तार किये गये। इनमें एक पंकज यादव लखीसराय के अभयपुर और दूसरा भोला यादव जमुई के अमरथ का रहनेवाला है।
इन्हीं दोनों की निशानदेही पर गिद्धेश्वर पहाड़ स्थित चतरो पहाड़ में जमीन में गाड़कर रखी गयी दो पुलिस राइफल एवं 200 राउंड गोली बरामद किये गये। इनके पास से पुलिस से लूटी गई एक कारबाइन, एक ऑटोमेटिक पिस्टल, दो हैंड ग्रेनेड, 305 राउंड जिंदा गोली, सात देसी बम, दो नक्सली वर्दी एवं एक टीवीएस बाइक भी बरामद किये गये हैं।
गिरफ्तार पंकज का है पुराना अपराधिक इतिहास
एसपी ने बताया कि पंकज यादव 2010 में पुलिस के साथ लखीसराय थाना के कजरा में हुए मुठभेड़ का आरोपी होने के अलावा लखीसराय के मामा भगना पहाड़ पर एसटीएफ के साथ हुए मुठभेड़ का भी आरोपी है। मुंगेर के जमालपुर रेल सुरंग के पास इंटरसिटी एक्सप्रेस में हमला कर पुलिस से हथियार लूटने के संबंध में भी जमालपुर रेल थाना में मामला दर्ज है, जिसमें पुलिस से चार हथियार लूट लिए गए थे।
इंटरसिटी एक्सप्रेस में की थी यात्री की हत्या
वहीं 2013 में जमुई लखीसराय रेलखंड के कुंदर हाल्ट के समीप धनबाद पटना इंटरसिटी पर हमला कर एक सब इंस्पेक्टर एवं एक यात्री की हत्या कर हथियार लूट ली थी। इस घटना में 4 पुलिस हथियार लूट लिए गए थे जबकि दो सीआरपीएफ जवानों की भी हत्या कर दी गई थी। इसके अलावा झारखंड के गिरिडीह में कैदी वाहन पर हमला कर नक्सली प्रवेश दा सहित 10 साथियों को छुड़ा लिया था एवं एक पुलिस हथियार भी लूट लिया था।
37 पुलिसवालों की हत्या का भी है आरोपी
पंकज पुलिस के 16 हथियार लूटने और 37 पुलिसवालों की हत्या का भी आरोपी है। वहीं पुलिस भोला यादव के अपराधिक इतिहास को खंगाल रही है। भोला यादव अमरथ में शिक्षक के रूप में कार्यरत है। वहीं वह पूर्व में आर्म्स एक्ट में जेल भी जा चुका है।
हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप के लिए आप यहां क्लिक करें।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s