भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में शराब की पार्टी से रोका तो मारपीट, प्राचार्य के घर में तोड़फोड़, हॉस्टल बंद। 


इंजीनियरिंग कॉलेज में शराब की पार्टी से रोकने पर सेकेंड ईयर और थर्ड ईयर के छात्रों के बीच शनिवार रात मारपीट का मामला सामने आया है। आरोप है कि थर्ड ईयर के छात्रों ने सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स की रैंगिग भी ली। इसके बाद रविवार को सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स प्राचार्य के आवास पर पहुंच गए और हंगामा किया,तोड़फोड़ भी की। उस समय प्राचार्य अपने आवास पर नहीं थे।

इस घटना के बाद कॉलेज प्रशासन ने पांच जनवरी तक हॉस्टल बंद रखने के निर्देश दिए हैं। डीएम से कैंपस में सुरक्षा बल तैनात कराने की मांग की गई है। प्रिसिंपल ने बताया कि सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स आकाश राज,मिथिलेश कुमार,सौरभ सुसान पर एफआईआर की गई है। वहीं औद्योगिक थाना प्रभारी का कहना है एफआईआर नहीं की गई है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि कहीं मामले को दबाने की कोशिश तो नहीं की जा रही है।

शनिवार रात हुई विवाद की शुरुआत

इंजीनियरिंग कॉलेज में इस विवाद की शुरुआत शनिवार रात हुई। कैंपस में सेकेंड ईयर के एक छात्र की बर्थडे पार्टी थी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक पार्टी के दौरान छात्र शराब पी रहे थे। इसी पार्टी में थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स पहुंच गए और उन्होंने छात्रों को शराब पार्टी के लिए मना किया। इसके बाद सेकेंड ईयर और थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स में मारपीट हुई। इस दौरान सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स की रैगिंग भी की गई। घटना की अगले दिन रविवार को सेकेंड ईयर के 60 स्टूडेंट्स प्रिंसिपल डॉ.निर्मल कुमार के आवास पर शिकायत लेकर पहुंच गए।

स्टूडेंट का नेतृत्व आकाश राज,मिथिलेश कुमार,सौरभ सुसान कर रहे थे। गार्ड ने छात्रों को बताया कि प्राचार्य शहर से बाहर हैं,लेकिन छात्रों ने मिलने की जिद पकड़ ली। इसके बाद छात्रों ने प्राचार्य आवास में तोड़फोड़ की गई और प्राचार्य समेत उनकी मां और परिवार के सदस्यों को गाली भी दी। मामले की जानकारी मिलने के बाद कॉलेज प्रशासन ने आकाश राज,मिथिलेश कुमार,सौरभ सुसान समेत सेकेंड इयर के स्टूडेंट पर एफआईआर दर्ज कराई है।

भागलपुर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के प्राचार्य डॉक्टर निर्मल कुमार ने बताया कि जानकारी मिली है कि सेकेंड इयर के छात्र शराब पार्टी कर रहे थे,जिसे थर्ड ईयर के छात्रों ने रोकने की कोशिश की। अगले दिन सेंकेंड ईयर के छात्र मेरे आवास पर मिलने आए। छात्रों ने मेरे आवास पर तोड़फोड़ की। मेरी मां और परिवार को गालियां दी। छात्रों के खिलाफ एफआईआर की गई है।

31 दिसंबर को फिर न हो बवाल इसलिए बंद करा दिया हॉस्टल

इंजीनियरिंग कॉलेज में 25 दिसंबर से लेकर पांच जनवरी तक छुट्टी चल रही है। कुछ छात्र पहले ही घर जा चुके हैं। कुछ हॉस्टल में हैं। आमतौर पर छुट्टी के दौरान छात्रों को हॉस्टल में रहने की इजाजत होती है,लेकिन कैंपस में शराबी की पार्टी के दौरान सेकेंड और थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स के बीच मारपीट और रैगिंग की घटना के बाद छात्रों में दहशत का माहौल है। छात्रों को डर है कि 31 दिसंबर की रात न्यू ईयर पार्टी में कहीं कोई बवाल न हो जाए। कॉलेज प्रशासन को भी यह डर है। कहा जा रहा है कि इसी डर से 26 दिसंबर से पांच जनवरी तक हॉस्टल खाली करने का निर्देश दिया है। हालांकि कॉलेज प्रबंधन इस बात से इनकार कर रहा है। हॉस्टल खाली करने का नोटिस सोमवार को सभी छात्रों को दे दिया गया।

आईआईटी की ऑनलाइन परीक्षा बंद

घटना के बाद कॉलेज कैंपस में चल रही आईआईटी प्रोग्रामिंग कोर्स की परीक्षा भी बंद करवा दी गई है। कॉलेज में पढ़ाई करते हुए कई छात्र आईआईटी बॉम्बे से सी प्लस,सी प्लस प्लस और जावा प्रोग्रामिंग जैसे ऑनलाइन कोर्स करते हैं। कोर्स के साथ-साथ इन प्रोग्रामिंग की परीक्षा भी होती है। हंगामे को देखते हुए छुट्टी के दौरान इस कोर्स को बंद कर दिया गया है।

प्राचार्य ने क्या लिखा है एफआईआर में
आकाश राज,मिथिलेश कुमार,सौरभ सुसान समेत सेकेंड ईयर के सभी छात्र कैंपस में 25-26 की रात दहशत का माहौल पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने न घर पर हमला किया और न तोड़फोड़ की,मेरी मां और परिवार वालों को गाली दी। मैं शहर से बाहर हूं। इन सभी के खिलाफ एफआईआर कीजिए,मैं स्टेटमेंट दे दूंगा।

एसडीओ कुमार अनुज ने बताया कि कॉलेज का आंतरिक मामला है। कॉलेज प्रशासन को अपने स्तर पर इसे सुलझाना चाहिए। अगर छात्रों को हॉस्टल खाली करने के लिए कहा गया है तो छात्र खाली करें।

औद्योगिक थाना के थाने दार राघवेंद्र कुमार ने बताया कि छात्र गुटों में विवाद हुआ था,लेकिन तोड़फोड़ की सूचना नहीं है। सुलह कर लिया गया है। कॉलेज प्रबंधन की ओर से शिकायत नहीं की गई है। शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s