Wi-Fi के साथ स्मार्ट सिटी भागलपुर का सबसे खूबसूरत चौराहा होगा तिलकामांझी चौक। 


तिलकामांझी चौक स्मार्ट सिटी का सबसे खूबसूरत चौराहा बनेगा। चौक के चारों ओर क्षेत्र का विस्तार होगा। चौक के आसपास नगर निगम की दुकानें सीमित की जाएंगी। जमीन के लिए पेट्रोल पंप मालिक से भी बात की जा सकती है। तिलकामांझी चौक के चारों ओर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी के अध्यक्ष सह प्रमंडलीय आयुक्त अजय कुमार चौधरी ने सोमवार को यह जानकारी दी।
वाइ-फाइ से लैस होगा चौक

चौराहे को स्मार्ट बनाने के लिए बिजली व टेलीफोन के तार अंडरग्राउंड किए जाएंगे। रात में चौक दूधिया रोशनी से जगमगाएगा। वहीं तिलकामांझी की प्रतिमा नए लुक में दिखेगी। प्रतिमा के चारों ओर हर मौसम के फूल लगाए जाएंगे। चौक पर जाम की समस्या उत्पन्न न हो, इसलिए स्मार्ट पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की जाएगी।

घूरनपीर बाबा चौक से हटेंगे बिजली व टेलीफोन खंभे

स्मार्ट सिटी के तहत कचहरी से सटे घूरनपीर बाबा चौक को खूबसूरत बनाया जाएगा। बिजली व टेलीफोन के खंभे हटाए जाएंगे। रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। चौक पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि यहां सड़क के बीच में रोशनी की व्यवस्था के लिए विशाखापटनम स्मार्ट सिटी की योजना को शामिल किया जाएगा।

व‌र्ल्ड लेवल बनेगी मायागंज-नयाबाजार सड़क

मायागंज-नयाबाजार सड़क के निर्माण के लिए सड़क के अधीक्षण अभियंता से बात की। उन्होंने निर्देश दिया कि मायागंज-नयाबाजार सड़क व‌र्ल्ड लेवल की सड़क होगी। इसके निर्माण के लिए जो एक्सपर्ट आएंगे, उससे समन्वय स्थापित कर काम की गति को तेज कराया जाए। उन्होंने बताया कि मायागंज से नया बाजार के बीच जहां भी चौड़ी सड़कें हैं, वहां डिवाइडर का निर्माण होगा। सड़क कलरफुल होगी और डिवाइडर पर रोशनी की व्यवस्था होगी।

बनाया जाएगा फुटपाथ

सड़क के दोनों ओर फुटपाथ का निर्माण होगा, ताकि सड़क किनारे पैदल चलने वालों को परेशानी नहीं हो। सड़क किनारे से टेलीफोन व बिजली के पोल को हटाकर तार को अंडरग्राउंड किया जाएगा। एक-दो पोल होंगे, जिसपर सीसीटीवी कमैरे, वाइ-फाइ, रोशनी आदि की व्यवस्था होगी। सड़क होकर गुजरने वालों को वाइ-फाइ की फ्री सुविधा मिलेगी। इस सड़क होकर गुजरने वाले ऑटो का कलर अलग होगा। सारे टेंपों पर कोड अंकित रहेगा।

ग्रीन क्लीन दिखेगी सड़क

सड़क पर लोगों को परेशानी नहीं हो, इसके लिए जगह-जगह पुलिस की तैनाती रहेगी। उन्होंने बताया कि सड़क किनारे के पेड़ की खूबसूरत ढंग से घेराबंदी होगी। घेराबंदी ऐसी होगी कि लोग देखते रह जाएंगे। सड़क ग्रीन व क्लीन दिखेगी। उन्होंने दावा किया उक्त सड़क को हर हाल में व‌र्ल्ड क्लास का बनाया जाएगा। इसमें किसी भी तरह की कोताही नहीं होगी।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s