कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ेंगे नवजोत सिंह सिद्धू। 


एक तरफ पांच विधानसभा की तारीखों का एलान हुआ तो वहीं दूसरी तरफ मशहूर क्रिकेटर और पूर्व बीजेपी नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने भी अपनी स्थिति साफ कर दी है. उन्हें लेकर जानकारी आई है कि वे कांग्रेस के टिकट पर अमृतसर से चुनाव लड़ेंगे.

पंजाब की सियासत में लंब समय तक सिद्धू को असमंजस की स्थिति बरकरार रही. बीजेपी की गली को अलविदा कहने वाले क्रिकेटर से राजनेता बने सिद्धू अब कांग्रेस के टिकट पर अमृतसर से चुनाव लड़ने वाले हैं. बताते चलें कि बीते दिनों उनकी पत्नी नवजोत कौर ने अमृतसर में इसका एलान किया था.

पत्नी ने पहले ही दी थी सीट छोड़ देने की जानकारी

बीजेपी से रिश्ता तोड़कर पहले ही कांग्रेस में शामिल हो चुकी नवजोत कौर ने सिद्धू के कांग्रेस में शामिल होने की जानकारी देते हुए कहा था कि अगर सिद्धू मेरी सीट अमृतसर (पूर्व) से लड़ना चाहें तो मैं सीट छोड़ दूंगी. हम दोनों में कोई भी चुनाव लड़े बात तो एक ही है.

आपको बता दें कि अमृतसर (पूर्व) की विधानसभा सीट से सिद्धू की पत्नी विधायक हैं और बीते दिनों उन्होंने बीजेपी से इस्तीफा दिया. इसके साथ ही ये भी साफ है कि नवजोत कौर सिद्धू अब 2017 में विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगी.

केजरीवाल ने दिया था डिप्टी सीएम बनने का ऑफर

नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा बयान दिया था. केजरीवाल ने कहा था कि आम आदमी पार्टी में सिद्धू इसलिए नहीं आ पाए क्योंकि उन्हें सीएम बनना था जबकि आम आदमी पार्टी ने उन्हें डिप्टी सीएम का ऑफर दिया था.

4 फरवरी को एक ही चरण में होने वाला है पंजाब का चुनाव, 11 को आएंगे नतीजे

बताते चलें कि पंजाब में शनिवार 4 फरवरी को एक ही चरण में चुनाव होगा. वहीं 11 मार्च को सभी पांचों राज्यों के चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे. बता दें कि पंजाब के अलावा इस साल यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी विधानसभा के चुनाव होने हैं.

पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 18 मार्च 2017 को होगा समाप्त

पंजाब में वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च 2012 को शुरू हुआ था. जबकि यह 18 मार्च 2017 को खत्म हो रहा है. पंजाब में विधानसभा की कुल 117 सीटों पर चुनाव होने हैं.

पंजाब में किस पार्टी के पास कितनी सीटें

पंजाब में शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंध की सरकार है. ऐसे में 117 विधानसभा सीटों में शिरोमणि अकाली दल के पास 56, बीजेपी के पास 12, कांग्रेस के पास 46 और निर्दलीय विधायकों के पास 3 सीटें हैं.

आज से आचार संहिता लागू

देश में इस साल यूपी, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा चुनवा होने हैं. जिसके मद्देनज़र आज चुनाव आयोग ने इन पांच राज्यों में आचार संहिता लागू कर दी है.

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s