होर्डिंग और पोस्टर्स बता रहे हैं,आ गया नगर निगम चुनाव। 


नगर निगम चुनाव को लेकर संभावित प्रत्याशियों की सुगबुगाहट शुरू हो गयी है. लोगों के सामने अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का कोई मौका फिलहाल उनसे छूटता नहीं है. हाल-फिलहाल में नववर्ष की बधाइयों को लेकर कई नये चेहरों के बधाई वाले होर्डिंग शहर में दिखे. जानकार इसे वार्ड पार्षद के चुनाव से जोड़ कर देख रहे हैं. एक तरह से अघोषित रूप से वार्ड पार्षद के चुनाव का प्रचार अभियान शुरू हो गया है.

नया साल 2017 शुरू हो गया है. इसी साल जून तक नगर निगम का चुनाव होना है. शहर में इस बार नये साल में शुभकामना के होर्डिंग अन्य सालों की अपेक्षा कहीं ज्यादा लगे हैं. शहर के चौराहों से लेकर वार्ड की गलियों में होर्डिंग लगे हैं. जिस वार्ड में जाइये बिजली और टेलीफोन के खंभे पर ये होर्डिंग नजर आ जायेंगे. होर्डिंग के बहाने लोगों की नब्ज टटोलने वाले वैसे लोग हैं ये, जो इस बार निगम चुनाव लड़ने की तैयारी कर हैं. नये साल की बधाई के बहाने ये नये चेहरे अपने वार्ड में लोगों के सामने अपनी उपस्थिति दिखाने के कोशिश में लगे हैं.

निगम की चुनाव की तैयारी को लेकर इस तरह के होर्डिंग शहर के सभी 51 वार्ड में लगाये गये हैं. होर्डिंग में 80 प्रतिशत नये चेहरे हैं. महज 20 प्रतिशत पुराने और वर्तमान वार्ड पार्षद के होर्डिंग हैं. इस होर्डिंग में चुनाव लड़नेवाले वैसे चेहरे भी हैं, जिसे वार्ड की जनता सही तरीके से नहीं जानती है.वैसे शहर में नववर्ष की बधाई देनेवाले कई दलों के नेताओं के भी होर्डिंग लगाये गये हैं.
निगम से अनुमति लिये बिना लगा दी होर्डिंग, होगी कार्रवाई : सबसे बड़ी बात यह है कि गली-मोहल्ले में लगे छोटे से बड़े होर्डिंग निगम से बिना अनुमति के ही लगा दिये गये हैं. निगम इस मामले में जल्द ही कार्रवाई करने की बात कह रहा है. निगम के टैक्स प्रभारी महेश प्रसाद साह नेे कहा कि वार्ड और चौक- चौराहों पर वार्ड की जतना को बधाईवाले होर्डिंग की राशि जमा नहीं करने पर उसे हटा देगा.
नगर निगम ने कहा शुल्क नहीं दिये गये तो हटाये जायेंगे होर्डिंग
होर्डिंग में हैं तरह-तरह के संदेश
नगर निगम चुनाव को लेकर गलियों से लेकर सड़कों तक नये-पुराने प्रत्याशियों के होर्डिंग टंग गये हैं. इन बोर्ड में हाथ जोड़े चेहरे शहरवासियों को नववर्ष, मकर संक्रांति व वसंत पंचमी की बधाइयां दे रहे हैं. होर्डिंग में कोई खुद को समाजसेवी के रूप में तो कोई सामाजिक कार्यकर्ता बता रहे हैं. कई लोगों ने प्रेरक संदेश भी लिखे हैं. जैसे सत्य परेशान हो सकता है, लेकिन पराजित नहीं. देशभक्त का सिर कट सकता है, लेकिन झुक नहीं सकता आदि. मेयर पद पर आरक्षण को लेकर अभी कुछ तय नहीं है. इस पद के आरक्षण को लेकर भी तरह-तरह की चर्चाएं हैं.
होर्डिंग ने बढ़ायी कई की बेचैनी
बधाई वाले होर्डिंग के नये चेहरे ने कई पुराने चेहरे और वर्तमान पार्षदों की नींद उड़ा दी है. कई तो इस बार भी चुनाव लड़ने को लेकर तैयारी में लग गये हैं. कई पार्षद ने कहा कि सिर्फ बधाई देने वाले होर्डिंग लगाने से कुछ नहीं होता है.
निगम क्षेत्र के कई चौराहों और वार्ड में नये साल की बधाई वाले होर्डिंग लगाये गये हैं. इन होर्डिंग की राशि निगम में जमा किया गया है कि नहीं इसे देखनेे को कहा गया है. होर्डिंग प्रभारी के रिपोर्ट देने के बाद कार्रवाई की जायेगी.
अवनीश कुमार सिंह, नगर आयुक्त

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s