भागलपुर बाजार में कई दूकानों में घुसा पानी। 


लोहापट्टी की सड़क पर दो दिनों से तीन फिट नाले का पानी भरा है। व्यापारियों के हंगामे के बाद गुरुवार को नगर निगम की तंद्रा टूटी। लेकिन पूरी तरह से निकासी नहीं हुई। आज भी आवागमन बंद रहा। लोहापट्टी की स्थाई 150 दुकानें बंद होने के कगार पर है। आधा दर्जन से ज्यादा दुकानों में नाले का पानी घुसा है। जिन दुकानों में पानी घुसा है उनके शटर गिरे हुए हैं बाकी इस दहशत में दुकान खोले हैं कहीं उनकी दुकान में न पानी घुस जाए। करीब एक दशक से नाले की उड़ाही नहीं हुई। नतीजतन, अक्सर नाले का पानी सड़क पर आ जाता है। उधर, नया नाला निर्माण के दौरान ठेकेदार ने पुराने नाले की निकासी भी बंद कर दी। जिसकी वजह से तीन फिट पानी सड़क पर बह रहा है। जलजमाव से दो दिनों में करीब दो करोड़ से अधिक का व्यवसाय प्रभावित हुआ है। 450 से अधिक सब्जी व फल व्यापार पर असर पड़ा है।

एक दशक से नाले में भरी है गाद :

निगम की स्वास्थ्य शाखा के पास नाले की सफाई के लिए को रोस्टर नहीं है। जब जैसा चाहे, वहां सफाई करा दी जाती है। लोगों के विरोध के बाद नाले की सफाई होती है। लोहापट्टी से डिक्सन मोड़ तक नाले की उड़ाही एक दशक से नहीं हुई है। दुकानदार संतोष कुमार ने बताया कि नाले में गाद भरी है। अब नाले से गाद निकाली जा रही हैं।

डिक्सन मोड़ की पुलिया जाम :

लोहापट्टी के नाले का निकास डिक्शन मोड़ के पुलिया के पास से होता था। सफाई के अभाव में पुलिया जाम हो गई है। नियमित सफाई नहीं होने से जल निकासी की समस्या हुई है।

सड़क पर पानी उतरने का ये है कारण :
लोहापट्टी चौक के पास नाला निर्माण के लिए नाले के निकास को संवेदक ने रोक दिया है। जिसके कारण नाला का पानी सड़क पर आ गया। संवेदक ने पानी निकास को लेकर वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की। जिसकी वजह से यह स्थिति उत्पन्न हो गई।

मियाद पूरी पर नहंी हुआ नाला निर्माण :

स्टेशन चौक से लोहापट्टी होते हुए डिक्सन चौक तक नाला निर्माण के लिए संवेदक अमर कुमार को निगम ने टेंडर दिया था। 43 लाख रुपये की लागत से नाला निर्माण को फरवरी में निगम ने एग्रीमेंट किया था। छह माह में कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य था। मियाद पूरी होने के बाद भी 100 मीटर भी नाले का निर्माण नहीं हो सका। निगम की संवेदक पर कोई कार्रवाई करने से बच रहा है।

कोट..

नाला निर्माण के लिए निकास रोका गया है। शुक्रवार को खोल दिया जाएगा। व्यस्त मार्ग होने की वजह से नाला निर्माण में बिलंब हुआ है। कार्य में प्रगति का निर्देश संवेदक को दिया गया है।

– आदित्य जायसवाल, योजना शाखा प्रभारी

कोट ..

नाले की गाद निकालने को 10 मजदूर लगाए गए है। डिक्सन मोड़ पर पुलिया की सफाई कराई जा रही है। शुक्रवार शाम तक जल-जमाव की समस्या दूर हो जाएगी।

राकेश भारती, स्वास्थ्य शाखा प्रभारी

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s