स्मार्ट सिटी भागलपुर में शुरू होगी रिंग बस सेवा.. 


स्मार्ट सिटी में अगले सप्ताह से रिंग बस सेवा शुरू हो जाएगी। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के भागलपुर प्रतिष्ठान को 21 बसें चलाने की अनुमति मुख्यालय से मिल गई है। बसें ले जाने के लिए चालकों को पटना बुलाया गया है। इस आशय का पत्र मुख्यालय से भागलपुर प्रमंडलीय प्रबंधक को भेज दिया गया है। 2003 के बाद भागलपुर को एक साथ 21 बसें मिलने जा रही हैं।

बिहार सरकार को शहरी विकास मंत्रालय के जन निरूपम योजना के तहत पाच सौ बसों की खरीद करनी है। इसका जिम्मा बुडको को दिया गया है। इसमें से 200 के लगभग बसों की खरीद टाटा कंपनी से की जा चुकी है। शेष बसों की खरीद की जानी है। इन बसों को नगर बस सेवा की तर्ज पर चलाना है।

वर्ष 2011-12 में भी भागलपुर नगर निगम को बस परिचालन के लिए कहा गया था। लेकिन संसाधन की कमी के कारण बसों के परिचालन का जिम्मा बिहार राज्य पथ परिवहन निगम को सौंप दिया गया था।

निगम प्रशासक ने सूबे के सात प्रमंडलीय प्रबंधकों से बस चलने वाली रूटों व जरूरत के हिसाब से संख्या की जानकारी मांगी थी। भागलपुर प्रतिष्ठान की ओर से 70 बसों की माग की गई थी। जिले के नौ रूटों पर 40 बसों को चलाने का प्रस्ताव भेजा गया था। 30 बसें भागलपुर से बाका व मुंगेर के लिए चलाने की बात कही गई थी। पिछले वर्ष जनवरी में ही निगम मुख्यालय की ओर से बसों का आवंटन होना था। भागलपुर के तत्कालीन प्रमंडलीय प्रबंधक सहित पटना, गया व मुजफ्फरपुर के अधिकारियों से बसों के परिचालन का प्रस्ताव मांगा गया था। पूछा गया था कि तत्काल उन्हें कितनी बसें आवंटित कर दी जाए। तब भागलपुर व मुजफ्फरपुर के प्रमंडलीय प्रबंधकों ने यह कहते हुए बसें लेने से मना कर दिया था कि फिलहाल नगर बस सेवा शुरू करने की स्थिति नहीं है।

भागलपुर के प्रमंडलीय प्रबंधक ने सड़क की स्थिति अच्छी नहीं होने व रोज-रोज लगने वाले जाम के कारण बस चलाने में असमर्थता जाहिर की थी। इसके बाद मुख्यालय के स्तर से पटना को 70, गया को 30, दरभंगा को 26 व छपरा को 15 बसें आवंटित कर दी गई। बुडको शेष बसों को टाटा कंपनी से धीरे-धीरे ला रहा है। इधर बसों के परिचालन को लेकर भागलपुर प्रतिष्ठान ने अपनी तैयारी शुरू कर दी गई है।
किस रूट में कितनी बसें

बस सेवा किमी ट्रिप बसों की संख्या

भागलपुर-जगदीशपुर 13 12 4

भागलपुर-कहलगाव 30 6 2

भागलपुर-नवगछिया 26 8 4

भागलपुर-बिहपुर 38 6 2

भागलपुर-सन्हौला 40 6 2

भागलपुर-विक्रमशिला 40 6 2

चंपानगर-सबौर 20 8 3

कोट :-

मुख्यालय से अभी पत्र नहीं आया है। पत्र आने के बाद निर्देश का पालन किया जाएगा। परमिट आदि लेने के बाद ¨रग बस सेवा शुरू की जाएगी।

– अशोक कुमार सिंह, प्रमंडलीय प्रबंधक, बिहार राज्य पथ परिवहन निगम, भागलपुर

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s