TMBU:बलराम सिंह ने सीनेट चुनाव जीता, सुशील दूसरे स्थान पर रहे। 


भागलपुर विश्वविद्यालय के कर्मचारी संवर्ग के सीनेट चुनाव का नतीजा चौंकाने वाला रहा। लगातार दो बार के विजेता रहे सुशील मंडल को पीछे छोड़ते हुए विवि चतुर्थवर्गीय कर्मचारी संघ के बलराम सिंह ने चुनाव जीत लिया। हालांकि विवि की ओर से जीत-हार की घोषणा नहीं की गयी। राजभवन से अनुमति मिलने के बाद इसकी घोषणा की जाएगी।
पहले और दूसरे स्थान के बीच 117 वोटों का अंतर रहा। तीसरे स्थान पर बिहार राज्य विवि एवं महाविद्यालय कर्मचारी महासंघ के प्रक्षेत्रीय अध्यक्ष अमरेन्द्र झा रहे। शेष आठ प्रत्याशियों में दो को ही सौ से ज्यादा वोट मिले। चुनाव में कुल 11 प्रत्याशी खड़े थे। विवि सीनेट हॉल में निर्धारित समय से करीब डेढ़ घंटे देरी से मतगणना शुरू हुई।
इससे पहले मतगण्ना की प्रक्रिया पर ही बहस होती रही। वोटों की गिनती कैसे की जाए इसको लेकर कभी कुलसचिव डॉ. आशुतोष प्रसाद नियमों की जानकारी दे रहे थे तो कभी गिनती में शामिल डॉ. योगेन्द्र, डॉ. एसके पांडेय प्रक्रिया समझाने की कोशिश में जुटे रहे। प्रत्याशी अमरेन्द्र झा भी नियम को लेकर सवाल खड़े करते रहे। बाद में एक निश्चित फॉर्मूला के आधार मतगणना शुरू हुई।
सभी प्रत्याशी काउंटिंग टेबुल के आसपास तब तक जमे रहे जब तक अंतिम रूप से गिनती पूरी नहीं हो गई। इस बीच अपनी-अपनी जीत की आंकड़ेबाजी प्रत्याशी सीनेट हॉल में भी करते रहे। सुशील मंडल ने मतगणना के बाद 1272 वोट में 1256 की गिनती पर आपत्ति की लेकिन जीत-हार का अंतर काफी ज्यादा होने के कारण आपत्ति बेअसर रही।
घोषणा नहीं लेकिन छूटे पटाखे
विवि ने जीत-हार की घोषणा नहीं की। केवल वोटों की गिनती कर प्रत्याशियों को बता दिया गया। कहा गया कि राजभवन से अनुमति मिलने के बाद घोषणा की जाएगी। लेकिन सबसे ज्यादा मत मिलने के आधार पर जीत मानकर बलराम सिंह के समर्थकों ने विवि कैंपस में आतिशबाजी की।
कॉलेज कर्मचारी नेताओं की हार
इस चुनाव में कॉलेज कर्मचारी संघ के दो प्रमुख प्रतिनिधि अमरेन्द्र झा और सुशील मंडल भी खड़े थे जिनकी हार हुई। अमरेन्द्र झा बिहार राज्य विवि एवं महाविद्यालय कर्मचारी महासंघ के प्रक्षेत्रीय अध्यक्ष और सुशील मंडल महासंघ के प्रक्षेत्रीय मंत्री हैं। दोनों टीएनबी कॉलेज के ही कर्मचारी हैं। दूसरी तरफ विवि कर्मचारी संघ के प्रतिनिधियों में मुख्य रूप से बलराम सिंह चुनाव में खड़े थे। इस तरह विवि के सीनेट में लगभग एक दशक के बाद विवि के कर्मचारी नेता को जगह मिली।
किसे कितना वोट मिला
बलराम सिंह- 365
सुशील मंडल- 248
अमरेन्द्र झा- 188
रवीन्द्र कुमार- 138
शिवनंदन मंडल- 121
प्रभुनारायण मंडल- 69
मनोज कुमार- 46
किरण कुमारी- 45
पटवारी टुडू- 23
शेष को 10 से कम वोट मिले
मतगणना में हुए शामिल
डीएसडब्ल्यू डॉ. उपेन्द्र साह, कुलसचिव डॉ. आशुतोष प्रसाद, डॉ. शंभु प्रसाद सिंह, डॉ. एसके पांडेय, डॉ. अशोक कुमार ठाकुर, डॉ. योगेन्द्र, डॉ. राजीव रंजन सिंह, डॉ. मृत्युंजय सिंह गंगा, संजय कुमार सिंह मतगणना में शामिल हुए। इस बीच प्रतिकुलपति प्रो. अवध किशोर राय भी मतगणना का निरीक्षण करने पहुंचे।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s