प्रशासन को आई  हर घर में नल की याद.. ग्रामीण बोले,बाबू है त मुखमंत्री आबी रहलो छै त है पाइप बिछी रहलो छै…


नाथनगर प्रखंड के हरिदासपुर गांव में हर घर में नल और जल पहुंचाने की प्रशासन को तब याद आई, जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का दौरा तय हुआ। 20 जनवरी को मुख्यमंत्री यहां निरीक्षण करने आएंगे। इसलिए लाइन बिछाने के बाद जिस पाइप से तीन साल तक पानी की आपूर्ति शुरू नहीं हुई, उस पाइपलाइन से आनन-फानन में घरों में कनेक्शन जोड़े जा रहे हैं।
शुक्रवार से कारीगर इस काम में जुटे और पहले दिन दोपहर होने तक छह कनेक्शन जोड़ दिए। प्रशासन के एक प्रतिनिधि ने कारीगरों से काम की तेजी के बारे में पूछा तो तपाक से जवाब मिला-सर कल (शनिवार) से दोगुना-तीन गुना कनेक्शन किया जाएगा। ग्रामीण भी आशा भरी नजरों से यह काम देख रहे थे। साथ ही सवाल भी उठा रहे थे कि यह व्यवस्था पहले क्यों नहीं की गई?
बाबू है त मुखमंत्री आबी रहलो छै त है पाइप बिछी रहलो छै…
हिन्दुस्तान की टीम ने भी पानी का कनेक्शन मिलने पर प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की तो ग्रामीणों ने बताया-बाबू है त मुखमंत्री (मुख्यमंत्री) आबी रहलो छै त है पाइप बिछी रहलो छै…। नै तो पिछला तीन सालो मा एक्को टा लाइन घरों में गेलै? ग्रामीण प्रमासेद गोस्वामी, सूरज, रामचंद्र, मंटू यादव ने बताया कि गांव में सार्वजनिक जल पोस्ट बनाए गए थे, लेकिन ज्यादातर बंद पड़े हैं। एक जल पोस्ट के पास उगी घास और गंदगी दिखाते हुए एक महिला ने कहा- यह हालत देखकर समझ लीजिए कि पानी कब से बंद है। जिस पाइप में छेद कर कनेक्शन जोड़े जा रहे हैं, वे इतने जर्जर हो चुके हैं कि बिना आपूर्ति शुरू हुए ही इनकी मरम्मत की दरकार पड़ गई। मरम्मत भी साथ-साथ चल रही है।
सीएम को दिखाने के लिए जलपोस्ट के पाइप में ‘सेंधमारी
जमीन के नीचे दो पाइप बिछे हैं, जिनमें एक सार्वजनिक जलपोस्ट के लिए है, लेकिन किसी में पानी नहीं था। पानी के पाइप जल पोस्ट के लिए बिछाए गए थे। इसका कनेक्शन छह हजार लीटर क्षमता के जलमीनार से है जो सौर ऊर्जा से चलता है। लेकिन, मुख्यमंत्री को घरों में पानी का कनेक्शन दिखाना और बताना है, इसलिए सार्वजनिक जल पोस्ट के पाइप में ही ‘सेंध’ लगाकर घरों के लिए पाइप का कनेक्शन किया जा रहा है

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s