INDVSENG: टीम इंडिया की इंग्लैंड में 32 साल में सबसे बड़ी जीत, बने ये 5 रिकॉर्ड

टीम इंडिया की नॉटिंघम टेस्ट में जीत के साथ ही कई रिकॉर्ड उसके नाम हो गए. (फाइल फोटो)
नॉटिंघम टेस्ट में टीम इंडिया की जीत कई मायनों में अहम है लेकिन 5 रिकॉर्ड कुछ खास ही हैं.
नॉटिंघम: टीम इंडिया ने इंग्लैंड में पांच टेस्ट की सीरीज में तीसरा मैच जीत कर इतिहास रच दिया. सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी कर उतार चढ़ाव भरे इस मैच में विराट सेना ने इंग्लैंड को 203 से हराते हुए सीरीज में वापसी कर ली. यह जीत टीम इंडिया के लिए कई मायनों में बेहद खास रही. इस मैच में सबसे पहले तो टीम ने यह साबित किया भारतीय बल्लेबाज केवल घर के ही शेर नहीं है वे विदेशी पिचों पर बेहतर बल्लेबाजी कर सकते हैं.

इसके अलावा इंग्लैंड में पहली बार हुआ है कि टीम इंडिया ने सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी की है. पिछले 32 सालों में यह टीम इंडिया की इंग्लैंड में सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले 1986 में टीम इंडिया ने इंग्लैंड में ही उसे 279 रनों से मात दी थी.

1 पिछला टेस्ट 150 रनों से अधिक की हार के बाद जीत
इस मैच की बात करें तो इसमें कई रिकॉर्ड बने. विराट की टीम पांचवीं ऐसी टीम बनी जिसने पिछला टेस्ट 150 रनों से अधिक के अंतर से हारने के बाद की जीत हासिल की. इससे पहले इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 1954 में 38 रनों से, वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को पर्थ में 1997 में दस विकेट से, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को बेंगलुरू में 1998 में 8 विकेट से, भारत ने श्रीलंका को 2008 में गाले में, वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 2017 में ली़ड्स में 107 रनों से, भारत ने इंग्लैंड को लीड्स में 2017 में 5 विकेट से हराया था.

2 पहले दो टेस्ट हारने के बाद तीसरे टेस्ट में जीत
यह पांचवी बार है जब टीम इंडिया ने सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच हारने के बाद तीसरा मैच जीता है. सबसे पहले 1974-75 में कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ, 1977-78 में एमसीजी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, 2008 में पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, 2018 में विराट की ही कप्तानी में जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने मैच जीता था. लेकिन इंग्लैंड में ऐसा पहली बार हुआ है.

3 इंग्लैंड पर सबसे बड़ी जीत में तीसरा स्थान
टीम इंडि या की इंग्लैंड पर सबसे बड़ी जीत के लिहाज से यह उसकी तीसरी सबसे बड़ी जीत है. इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत 1986 में इंग्लैंड में ही हुई थी जिसमें उसने इंग्लैंड को 279 रनों से मात दी थी. इसके बाद साल 2016 में विशाखापट्नम में भारत ने इंग्लैंड को 246 रनों से हराया था.

4 टेंटब्रिज का मैदान इस सूची में हुआ शामिल
एशिया के बाहर किसी मैदान पर दूसरी जीत दर्ज करने की सूची में अब नॉटिंघम का टेंटब्रिज मैदान भी शामिल हो गया है. इसके अलावा ली़ड्स, लॉर्ड्स, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउड, क्वीन्स स्पोर्ट्स क्लब, सबीना पार्क, वांडर्र्स (द.अफ्रीका) पर भी टीम इंडिया दो मैच जीत चुकी है. भारत ने सबसे ज्यादा तीन मैच इंग्लैंड के क्वीन्स पार्क ओवल में जीते हैं.

5 कप्तान विराट कोहली के दो खास रिक़ॉर्ड
इस जीत से विराट कोहली ने बतौर कप्तान अपनी जीत 22 टेस्ट मैच कर लिए हैं. वे अब भारतीय कप्तानों में सौरव गांगुली से आगे निकले हैं. अब उनसे आगे केवल एमएस धोनी हैं जिन्होंने बतौर कप्तान 27 टेस्ट मैच जीते हैं. इसके अलावा दुनिया के कप्तानों में 38 टेस्ट के बाद सबसे ज्यादा जीत हासिल करने में वे इंग्लैंड के माइकल वान के साथ तीसरे स्थान पर हैं. दोनों के नाम 22 टेस्ट जीत हैं. जबिक उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ (27 मैच) और शीर्ष पर रिकी पोंटिंग (30 मैच) हैं.

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s